Dipration ke karan

Dipration ke karan :


डिप्रेशन (stress) एक बहुत ही आम समस्या है। अज के युग ने हमें ऐसी कई सारी चीजें दी हैं जिससे हमारी life काफी easy हो गई है लेकिन हमें कई सारी बीमारियाँ भी दी हैं, उन्ही दिमागी बिमारियों में से एक है डिप्रेशन।
Dipration ke karan
डिप्रेशन का level हर व्यक्ति में अलग-अलग होता है। काम में रूचि रखने रखने के लिए थोडा सा stress होना तो जरुरी होता है लेकिन जब यह हमारे ऊपर हावी होने लगता है तब यह हमारी physical और mental health पर बुरा असर करने लगता है। इसलिए अत्यधिक stress से दूर रहना जरुरी होता है, आइये जानते हैं इसे दूर करने के प्राकृतिक उपाय –
आपको जिस काम में रूचि हो उसी काम को करें।

डिप्रेशन दूर करने का सबसे कारगर तरीका होता है नियमित ध्यान (मैडिटेशन) और योग करना। रोज सुबह जल्दी उठकर fresh air में टहलें और फिर योग और व्यायाम करें।

Dipration ke karan

Positive Thinking 

यदि आप सकारात्मक सोच रखते हैं तो आपको कभी भी डिप्रेशन नहीं होगा। आपके जीवन में कोई भी कठिन परिस्थिति आये तो उससे सकारात्मक सोच के साथ लड़ें।

Practical Attitude  

जब कोई बात या काम हमारी पहुँच से दूर हो जाता है तब हमें डिप्रेशन होने लगता है। इसलिए यदि आप किसी काम को नहीं कर पा रहें हैं तो stress न लें और सकारात्मक रहें। इसका सबसे आसान तरीका होता है अपनाप को व्यस्त रखना और उन बातों को न सोचना जिनसे आपको डिप्रेशन हो रहा हो।

Dipration ke karan
शराब और धूम्रपान से दूर रहें

नशीले पदार्थों के सेवन से हमारे शरीर में happy hormone निकलता है जो कुछ समय के लिए हमारे डिप्रेशन को दूर कर सकता है। लेकिन इसके कारण हमारे शरीर में natural रूप से happy hormone निकलना कम हो जाता है और हमें नशे की लत लग जाती है। यदि नशे की लत हावी हो जाये तो इससे हमारे स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर होता है। इसके आलावा शराब और धूम्रपान से cancer जैसे गंभीर रोग होने की सम्भावना भी काफी ज्यादा होती है

अपनी feelings को व्यक्त करें

जब हम अपने अन्दर के दर्द को दूसरों के सामने व्यक्त करते हैं तो हमारा मन काफी हल्का महसूस करता है और डिप्रेशन काफी हद तक कम हो जाता है। वहीं दूसरी ओर दिल की बात दिल में ही रखने से परिस्थिति और ज्यादा बिगड़ जाती है।

Dipration ke karan

Healthy Foods का सेवन 

Unhealthy food भी डिप्रेशन के मुख्या कारणों में से एक है, इसलिए अपने भोजन पर मुख्य रूप से ध्यान दें। फलों और सब्जियों का सेवन अधिक करें।
खुद को happy रखने और थोड़े में ही satisfied रहने की कोशिश करें। stress को अपनी life में importance न दें।

Comments

Popular posts from this blog

What Food Causes Miscarriage

 Shani dosh nivaran ke upay

shani shanti