What Food Causes Miscarriage

What Food Causes Miscarriage :


जब महिला गर्भवती होने वाली होती है तब लोग उसे अच्‍छा अच्‍छा खाने की सलाह देते हैं, मगर जब किसी महिला का मिसकैरेज यानी गर्भपात हो जाता है तो उसे नहीं पता होता है कि उसे किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिये। गर्भपात होना एक बहुत ही दुखद घटना होती है,

 जिसका असर महिला पर महीनों और सालों तक रहता है। गर्भपात होने से महिला कि दिमागी हालत खराब हो जाती है और उसके शरीर का तो हाल ही मत पूछिये। उसका शरीर बिल्‍कुल निचुड़ चुका होता है और उसके अंदर आयरन की कमी हो जाती है। अच्‍छा होगा कि आप अपने शरीर की अच्‍छी देखभाल करें क्‍योंकि आपको गर्भपात के दर्द से अपने शरीर को उभारना है और जल्‍द से जल्‍द ठीक होना है। 

What Food Causes Miscarriage

स्‍वास्‍थवर्धक आहार का सेवन करना बहुत जरुरी हो जाता है। यहां पर कुछ आहार की लिस्‍ट दी हुई है, जिसे आपको गर्भपात के समय बिल्‍कुल भी नहीं खाना चाहिये नहीं तो आपका शरीर जल्‍दी ठीक नहीं होगा। अगर आपने ऐसे खाघ पदार्थ खा लिये जो आपकी समस्‍या को और भी बढा सकते हैं तो, आपकी जान भी खतरे में पड़ सकती है। 

आइये जानते हैं कुछ ऐसे आहार या खाघ पदार्थ जो आपको भूल कर भी अपने गर्भपात होने के बाद नहीं खाने चाहिये। 

जंक फूड 

जब आप मिसकैरेज से लड़ रही हो तब वो फूड जिस्‍से आपको दूर रहना चाहिये वो है, जंक फूड। इस समय आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा प्रोटीन और विटामिन ए तथा सी वाले आहार लेने चाहिये। 

What Food Causes Miscarriage

सोया उत्‍पाद 

वैसे तो सोया बहुत अच्‍छा माना जाता है, लेकिन सोया दूध पीने से शरीर से आयरन की मात्रा घटती है। जिस महिला का मिसकैरेज हुआ हो उसे आयरन की बहुत आवश्‍यकता होती है। 

फास्‍ट फूड 

पिज्‍जा, बरगर आदि ऐसे आहार हैं जो अवसाद पैदा करते हैं। इसे खाने से आपको डिप्रेशन हो सकता है जो कि आपके दिमागी हालत के लिये ठीक नहीं है। तो डिप्रेशन को दूर रखने के लिये ऐसे आहार न खाएं। 

What Food Causes Miscarriage

कार्बोहाइड्रेट फूड 

ऐसे आहार में बहुत सारा खराब कार्ब होता है जो कि कमजोर शरीर के लिये बिलकुल भी अच्‍छा नहीं होता। आपको ऐसे आहार खाने चाहिये जिससे एनर्जी मिले और किडनी तथा दिमाग को ठीक से काम करवाए। इसलिये आपको लीन मीट खाना चाहिये जो कि शरीरको अमीना एसिड देता है। 

डिब्‍बाबंद आहार 

आपको ऐसे आहार नहीं खाने चाहिये जो प्रोसेस्‍ड या डिब्‍बाबंद हो। इसमें आर्टिफीशियल प्रिजर्वेटिव मिले होते हैं, जिसे खाने से हेल्‍थ प्रॉबलम्‍स हो जाती हैं। 

What Food Causes Miscarriage

फ्रोजन मीट 

जब तक आप ठीक न हो जाएं आपको बिल्‍कुल भी ठंडी चीजे नहीं खानी चाहिये। अपने शरीर को गरम रखने के लिये आपको ताजा और गरम खाना चाहिये 

कॉफी 

गाढ़ी या स्‍ट्रान्‍ग काफी आपकी सेहत के लिये बिल्‍कुल भी अच्‍छी नहीं होगी। ये न तो प्रेगनेंसी के पहले, बाद में और मिसकैरेज होने के बाद ही अच्‍छी होती है। इसमें कैफीन होता है जो कि यूट्रस के लिये अच्‍छी नहीं मानी जाती है।

Comments

Popular posts from this blog

 Shani dosh nivaran ke upay

shani shanti